Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

आखिर ELon Musk क्यों हुए Twitter खरीदने पर मज़बूर ?

26 Apr, 2022
Sachin
Share on :

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क और ट्विटर के बीच सोमवार देर रात को डील फाइनल हो गयी. मीडिया की अनुसार एलन मस्क ट्विटर को  44 अरब डॉलर  ( भारतीय रूपये में लगभग 3,36,927 करोड़) में खरीद लिया हैं.

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क और ट्विटर के बीच सोमवार देर रात को डील फाइनल हो गयी. मीडिया की अनुसार एलन मस्क ट्विटर को  44 अरब डॉलर  ( भारतीय रूपये में लगभग 3,36,927 करोड़) में खरीद लिया हैं.

टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने ख़रीदा ट्विटर

और यह भी पढ़ें- Elon Musk News: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क 7वीं बार बने पिता, बेटी का रखा अजीब सा नाम, मतलब जानकर लोग हुए हैरान

ये जानकारी ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने दी है. डील फाइनल होने के बाद मस्क ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा कि मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि “फ्री स्पीच” का यही मतलब है. उनका यहीं ट्वीट सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर तेजी से वायरल हो रहा है.  

एलन मस्क ट्वीट कर लिखा कि मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे

मस्क ने बयान जारी करते हुए कहा कि “डेमॉक्रेसी के फंक्शनिंग” के लिए फ्री स्पीच की आवश्यकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि ट्विटर के एल्गोरिदम को ओपन सोर्स किया जाएगा जिससे कि यूर्जस के विश्वास को जीता जा सके. ट्विटर के पास काफी क्षमता है. वहीं दूसरी ओर ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा कि ट्विटर का एक उद्देश्य है और जिसकी बहुत प्रासंगिकता है जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है. हमें अपनी टीम पर गर्व है.

ट्विटर के पूर्व सीईओ पराग अग्रवाल का ट्वीट

44 अरब डॉलर में हुई डील

बीते सप्ताह मस्क ने कहा था कि उन्होंने 43 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर को खरीदने की पेशकश की है. उन्होंने इस कीमत को अपना अधिकतम और अंतिम प्रस्ताव बताया था और साथ ही उन्होंने कहा था कि पैसा मॉर्गन स्टेनली और अन्य बैंकों से आएगा, जिनमें से कुछ इलेक्ट्रिक कार निर्माता में उनकी बड़ी हिस्सेदारी से सुरक्षित हैं.

वहीं अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 54.20 डॉलर प्रति शेयर के रेट के डील की पेशकश की. यह आंकड़ा एक अप्रैल 2022 के शेयर क्लोजिंग रेट से 38 फीसदी ज्यादा है.

मस्क ने ट्विटर क्यों ख़रीदा?

शेयरधारकों को लेनदेन की सिफारिश करने की बोर्ड की बैठक के बाद ट्विटर ने सोमवार की देर रात को 44 अरब डॉलर की डील की घोषणा कर दी. मस्क ने कहा था कि वह ट्विटर को इसलिए खरीदना चाहते है, क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह “स्वतंत्र अभिव्यक्ति” के मंच के रूप में अपनी क्षमता पर खरा उतर पा रहा है. इसलिए मस्क ने ट्विटर को खरीदने की पेशकश करने के बाद से ही कंपनी पर लगातार दबाव बना रहे थे. वॉल स्ट्रीट जर्नल की खबर के मुताबिक़ मस्क और ट्विटर की तरफ से डील को लेकर मीटिंग हुई थी. जिसके बाद से तय हो गया था कि ट्विटर मस्क का ऑफर स्वीकार करने का मन बना चुका है.  

मस्क के पास ट्विटर के 9.2% शेयर

एलन मस्क के पास ट्विटर में 9.2 फीसद हिस्सेदारी थी. एलन मस्क ने कुछ समय पहले ही ट्विटर में यह हिस्सेदारी खरीदी थी. इसके साथ ही मस्क ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए थे. हालांकि, बाद में वेंगार्ड ग्रुप की तरफ से रखे गए फंड ने ट्विटर में 10.3 फीसद हिस्सेदारी खरीदी ली. इस तरह यह कंपनी का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर बन गया था.

News
More stories
Hanuman Chalisa: जेल में कटी नवनीत और रवि राणा की रात, अब पानी पर छिड़ी लड़ाई