रामलला की प्राणप्रतिष्ठा को लेकर भेजे गए 8000 न्योते

08 Dec, 2023
Head office
Share on :

उत्तर प्रदेश। अयोध्या धाम में बन रहे प्रभु श्री राम मंदिर निर्माण कार्य उपरांत 22 जनवरी 2024 को बड़े ही भव्यता और दिव्यता स्वरूप में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान रामलला सरकार के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की जानी है। इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जोरदार तैयारी की जा रही है। इस ऐतिहासिक आयोजन में शामिल होन के लिए सात हजार मेहमानों की सूची बनाई गई है। बताया जा रहा है कि महाअभिनेता अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली जैसे क्रिकेटरों के अलावा गौतम अडानी और अनिल अंबानी जैसे दिग्गजों को भी न्यौता भेजा गया है।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है। अगले साल 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ट्रस्ट ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। ट्रस्ट से जुड़े सूत्रों की माने तो रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राजस्थान के जोधपुर से 600 किलोग्राम देसी घी लाया गया है। जानकारी के अनुसार, अयोध्या के कारसेवक पुरम में जोधपुर की गोशाला से 600 किलो देसी घी आया है।इसी घी से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन आरती होगी। जिन गौ माताओं के दूध से ये घी बना है। दावा है कि इन सभी गौवंश को 2017 में जोधपुर में कटने से बचाया गया था और उन सबको बकायदा 9 माह तक रामचरित मानस का पाठ सुनाया गया उसके बाद उनके दूध से घी बनाकर 1200 किलोमीटर की यात्रा के बाद अब कारसेवक पुरम अयोध्या लाया गया है।

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम जन्मभूमि मंदिर में, भगवान राम के 5 वर्षीय बाल रूप को दर्शाने वाली 4’3 की मूर्ति का निर्माण अयोध्या में तीन स्थानों पर किया जा रहा है। तीन कारीगर इसका निर्माण कर रहे हैं। पत्थर के तीन अलग-अलग टुकड़ों पर बनाई गई हैं। ये मूर्तियां 90% तैयार हैं। इसको तराशने में लगभग एक सप्ताह लगेगा। राय ने कहा कि मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। मंदिर का भूतल लगभग तैयार है। इसलिए ‘प्राणप्रतिष्ठा’ में कोई समस्या नहीं होगी।’प्राणप्रतिष्ठा’ समारोह में कम से कम 4000 साधुओं को आमंत्रित किया जा रहा है। सूची तैयार है। प्रयास जारी है यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि 50 देशों से एक-एक प्रतिनिधि भी आएं।

News
More stories
सीएम धामी और मुख्य सचिव ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों का किया स्थलीय निरीक्षण
%d bloggers like this: