Breaking news

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने पंजाब के कानून मंत्री और DGP को दी चेतावनी

Madrasa Survey: उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया जरुरी ! Delhi News: जल्द होगा MCD Election की तारीख का ऐलान, वार्डों के प्रस्तावित नक्शे पर कमेटी ने मांगे सुझाव पश्चिम बंगाल में नबान्न अभियान को लेकर BJP और पुलिस आमने सामने, हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी-लॉकेट चटर्जी Delhi News: AAP के दो विधायक दंगा भड़काने में दोषी करार, 7 साल पुराना है मामला; 21 सितम्बर को कोर्ट सुनाएगा सजा Mumbai News: शख्स की कार में लगी आग तो मदद के लिए आगे आए महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे, रुकवाया काफिला

भारत में 10 स्थान जो गर्मी की छुट्टियाँ मनाने लिए सर्वश्रेष्ठ हैं

20 Apr, 2022
Employee
Share on :
Holiday Place in india

गर्मियां आ गई हैं, इसलिए आपको भारत में एक संपूर्ण ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ त्काल योजना बनाने की आवश्यकता है।

भारत में शीर्ष 10 ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थलों की सूची:

1: लद्दाख – मठ, साहसिक, सौंदर्य

लाद्दख

लद्दाख, ‘उच्च दर्रे की भूमि’, जम्मू और कश्मीर का एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ मौसम न केवल ठंडा है, बल्कि दुनिया में सबसे ठंडा है। यह वास्तव में भारत में सबसे अच्छे ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थानों में से एक है। रोमांच, ऊबड़-खाबड़ परिदृश्य, ऊंचे पहाड़ी दर्रे, क्रिस्टल-क्लियर झीलों, शांत तिब्बती मठों, विचित्र गांवों और मौसम जो आपको पूरी तरह से गर्मियों को भूल देता हैं.

2: शिमला – पहाड़ों की रानी

शिमला

भारत में गर्मी का मौसम बिताने के लिए शिमला एक आदर्श स्थान है। हिमाचल प्रदेश में ‘हिल स्टेशनों की रानी’ पसंदीदा छुट्टियों मनाने के स्थान में से एक है। स्वास्थ्यप्रद जलवायु वास्तव में यही कारण था कि ब्रिटिश उपनिवेश यहाँ हर गर्मियों में बसते थे।

3: मनाली – बर्फ से ढकी चोटियाँ

मनाली

भारत में लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थलों में से एक, हिमाचल प्रदेश में मनाली में प्राकृतिक सुंदरता, रोमांच और एक यादगार छुट्टी के लिए आपकी जरूरत की हर चीज का सही संयोजन है। सुरम्य शहर बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों और ब्यास नदी द्वारा पोषित हरियाली से घिरा हुआ है। बर्फीली चोटियाँ और ठंडा मौसम जो गर्मियों का एहसास भी नही होने देगा.

4: अंडमान और निकोबार – समुद्र तट

अंडमान निकोबार

गर्मियों में समुद्र तट आकर्षक नहीं लग सकते हैं लेकिन जब आप बंगाल की खाड़ी में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में होते हैं तो यह विचार निश्चित रूप से बदल जाता है। रेतीले तटों पर आराम करके, समुद्र के पानी, उष्णकटिबंधीय वर्षावनों और अद्भुत साहसिक खेलों के साथ ऐतिहासिक स्थलों की खोज करके भारत में सही गर्मी की छुट्टी का आनंद लें। इस स्वर्ग में अपनी छुट्टी पर उष्णकटिबंधीय फलों और नारियल पानी के स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लें

5: ऋषिकेश – योग और रोमांच

ऋषिकेश

गर्मी की छुट्टियों के लिए ऋषिकेश भारत में सबसे अच्छे स्थलों में से एक है, क्योंकि आप उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी में गंगा नदी के तट पर समय बिताएंगे। इस पवित्र शहर को योग की विश्व राजधानी और रोमांच का केंद्र होने की प्रतिष्ठा है।

6: शिलांग – हरी भरी पहाड़ियाँ

शिलांग

मेघालय की राजधानी शिलांग, उत्तर पूर्व के आनंद का उपयुक्त परिचय है। खूबसूरत हिल स्टेशन अपने सुहावने मौसम, हरी-भरी हरियाली, जगमगाती झीलों और झरनों के लिए जाना जाता है। शहर को ‘पूर्व का स्कॉटलैंड’ भी कहा जाता है क्योंकि इसका परिदृश्य और मौसम स्कॉटलैंड के समान है। यह भारत के शीर्ष स्थानों में से एक है जो गर्मियों की छुट्टी के लिए एकदम सही है।

7: ऊटी – व्यापक चाय बागान

ऊटी

ऊटी दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक, ऊटी भारत में गर्मी की छुट्टी के लिए एकदम सही है। नीलगिरी में छिपकर, पहाड़ी शहर बढ़ते तापमान में एक पसंदीदा अड्डा रहा है, वह भी ब्रिटिश राज के दिनों से। सुहावना मौसम रोमांस में चार चांद लगा देता है, साथ ही हरी-भरी हरियाली आपका मन मोह लेती है।

8: गंगटोक – मठों की भूमि

गंगटोक

सिक्किम की राजधानी, गंगटोक उत्तर पूर्व में लोकप्रिय छुट्टी स्थानों में से एक है। दुनिया भर से लोग प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने, इसके खूबसूरत मठों को श्रद्धांजलि देने और ट्रेक और अन्य साहसिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए शहर आते हैं। गर्मी का मौसम घूमने का एक अच्छा समय है क्योंकि मौसम अपने सबसे अच्छे रूप में रहता है।

9: लोनावाला – हरी भरी घाटियाँ

टाइगर पॉइंट लोनावला

लोनावला पुणे और महाराष्ट्र के यात्रियों और मूल निवासियों के लिए एक स्वर्गीय पलायन स्थल है। हिल स्टेशन 624 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और प्राचीन झीलों, झरनों और ऐतिहासिक गुफाओं से युक्त है। भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए घूमने वाले लोग लोनावाला को सबसे अच्छी जगह के रूप में चुनने का एक और कारण यह है कि यह कई ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा, इस मौसम के दौरान मौसम पर्यटन के अनुकूल रहता है।

10: डलहौजी – ठंडी जलवायु

डलहौजी

डलहौजी पश्चिमी हिमाचल प्रदेश में, डलहौजी का हिल स्टेशन पुराने विश्व आकर्षण से भरा है और राज युग की गूंज है। यह पांच पहाड़ियों पर बना है- कथलोग, पैट्रेयन, तेहरा, बकरोटा और बलून। इसका नाम 19वीं शताब्दी के ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी के नाम पर रखा गया था। शहर विभिन्न वनस्पतियों से घिरा हुआ है – चीड़, देवदार, ओक और फूल वाले रोडोडेंड्रोन। डलहौजी में कुछ खूबसूरत चर्चों सहित आकर्षक औपनिवेशिक वास्तुकला है। इसका स्थान मैदानी इलाकों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और एक लंबी चांदी की रेखा की तरह, रावी नदी डलहौजी के नीचे मुड़ जाती है।

News
More stories
Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने पर रुकी कार्रवाई, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- जैसी स्थिति है उसे बना कर रखें