शोधकर्ताओं ने गोनोरिया संक्रमण की वैक्सीन बनाने के लिए किया एआई का उपयोग

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

न्यूयॉर्क, 3 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय मूल के एक व्यक्ति के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने हर साल दुनिया भर में 80 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करने वाले यौन संचारित जीवाणु संक्रमण ‘गोनोरिया’ के लिए एटीबायोटिक-प्रतिरोधी टीके के प्रमुख तत्वों की पहचान करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग किया।

गोनोरिया लगभग सभी ज्ञात एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधी हो गया है। इससे इलाज करना बेहद मुश्किल हो जाता है, लेकिन अगर इलाज न किया जाए, तो संक्रमण गंभीर या घातक जटिलताओं का कारण बन सकता है। इससे व्यक्ति में एचआईवी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

एमबीओ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने गोनोरिया वैक्सीन के लिए उम्मीदवारों के रूप में दो आशाजनक एंटीजन की पहचान की सूचना दी।

शोधकर्ताओं ने सुरक्षात्मक प्रोटीन की पहचान करने के लिए एफिकेसी डिस्क्रिमिनेटिव एजुकेटिड नेटवर्क या ईडीईएन नामक एआई मॉडल का उपयोग किया।

उन्होंने स्कोर उत्पन्न करने के लिए ईडन का भी उपयोग किया, जिसने सटीक भविष्यवाणी की, कि एंटीजन संयोजन कितनी अच्छी तरह से गोनोरिया का कारण बनने वाले सूक्ष्म जीव निसेरिया गोनोरिया की रोगजनक बैक्टीरिया आबादी को कम कर देगा।

मैसाचुसेट्स चैन मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग शोधकर्ता संजय राम ने कहा, “हमारी जानकारी के अनुसार, यह सह-संबंध पहले नहीं दिखाया गया है।”

अध्ययन के लिए टीम ने बैक्टीरिया प्रोटीन के एक सेट की भविष्यवाणी करने के लिए निसेरिया गोनोरिया के 10 नैदानिक ​​रूप से प्रासंगिक उपभेदों के प्रोटिओम पर एआई मॉडल लागू किया, जो एक टीके में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बैक्टीरिया को पहचानने और उनसे बचाव करने में मदद कर सकता है।

टीम ने माउस मॉडल में वैक्सीन उम्मीदवारों का परीक्षण और सत्यापन किया। समूह ने पहले चूहों में दो या तीन एंटीजन के संयोजन का परीक्षण किया।

उस विश्लेषण ने कोशिका विभाजन में शामिल दो प्रोटीनों को आशाजनक उम्मीदवारों के रूप में पहचाना, जिनमें से किसी को भी पहले कोशिका की सतह पर उजागर नहीं किया गया था।

प्रयोगशाला प्रयोगों में, इन दो प्रोटीनों से प्रतिरक्षित चूहों से लिए गए रक्त के नमूनों ने इन विट्रो में गोनोरिया के कई उपभेदों से बैक्टीरिया को मार डाला। वे निष्कर्ष ईडन की भविष्यवाणियों के अनुरूप थे।

अतिरिक्त प्रयोगों में प्रतिरक्षित चूहों को एन. गोनोरिया से संक्रमित किया गया और टीके से बैक्टीरिया का बोझ कम हो गया।

राम ने कहा, “यह सचमुच एक आश्चर्य था। किसी ने भी अनुमान नहीं लगाया होगा कि ये दो प्रोटीन, जिनके बारे में माना जाता था कि सतह पर उजागर नहीं होते, टीकों में काम करेंगे। अन्य शोधकर्ताओं ने संदेह के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की।

टीम अब इस बारे में सोच रही है कि प्रीक्लिनिकल कार्य के वादे से आगे कैसे बढ़ें और देखें कि क्या वही प्रोटीन मानव शरीर में सुरक्षात्मक हैं। उन्होंने हाल ही में एंटीजन पर आधारित एक प्रायोगिक एमआरएनए वैक्सीन विकसित करने के लिए दक्षिण अफ्रीकी जैव प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ साझेदारी की है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

News
More stories
अल्लू अरविंद ने मृणाल ठाकुर को जल्द शादी करने का दिया आशीर्वाद
%d bloggers like this: