विराट कोहली 35 साल के हो गए, हर तरफ से शुभकामनाएं

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 5 नवंबर (आईएएनएस) भारत के पूर्व कप्तान और आधुनिक क्रिकेट में अब तक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, विराट कोहली रविवार को अपना 35 वां जन्मदिन मना रहे हैं, भारतीय टीम आईसीसी के लिए एक अविश्वसनीय वीडियो बनाने के लिए एक साथ आई, कोहली को उनके विशेष दिन पर हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ शुभमन गिल, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं, कैप्शन के साथ, “अविश्वसनीय बल्लेबाज। एलीट चेज़र। जन्मजात नेता। विराट कोहली अपनी नियति और इच्छा को पूरा कर रहे हैं। उन्हें इतिहास की किताबों में सर्वकालिक महान लोगों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।”

मुख्य कोच द्रविड़ ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कोहली के प्रदर्शन ने उनकी पीढ़ी के क्रिकेटरों के लिए एक मानक स्थापित किया है। “विराट खेल के दिग्गज हैं और विशेष रूप से इस प्रारूप (वनडे) के। खेल के सभी प्रारूप, लेकिन विशेष रूप से इस प्रारूप के। जिस तरह से वह मैच खत्म करने में सक्षम हैं, पिछले कुछ वर्षों में उनके प्रदर्शन के मानक ने शायद अपनी पीढ़ी के क्रिकेटरों के लिए एक बेंचमार्क स्थापित किया है।”

बुमराह ने कहा, “इतने लंबे समय तक खेलने के बाद भी खेल के प्रति वह आग और समर्पण कम नहीं हुआ है। वह तो उठता ही रहता है। तो यह कुछ ऐसा है जिसे मैं भी सीख सकता हूं और मुझे यकीन है कि जो कोई भी खेल देखता है, वह इससे बहुत कुछ सीखता है।”

गिल ने एक वीडियो में कहा,“उनकी भूख और खेल के प्रति उनका जुनून अद्वितीय है। मैंने उनके जैसा रनों के लिए भूखा और जुनूनी कोई नहीं देखा।”

पांड्या ने कहा, “उन्हें फिटनेस संस्कृति मिली है। उन्हें बांड मिल गया है. वह हमेशा खेल में मौजूद रहता है। और मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो जाहिर तौर पर हममें से बहुतों को, लेकिन साथ ही लाखों प्रशंसकों को भी प्रेरित करेगा। ”

अनुभवी स्पिनर अश्विन ने कहा, “उन्होंने भारतीय क्रिकेट के बारे में सोच के डीएनए को बदल दिया है। एक बल्लेबाज को इसे कैसे समझना चाहिए। एक बल्लेबाज को खेल के लिए कैसे तैयार होने की जरूरत है।”

सोशल मीडिया पर भी शुभकामनाओं का सिलसिला जारी रहा।पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक लंबी पोस्ट लिखी कि कोहली ने कैसे अपनी कार्य नैतिकता, जुनून और कड़ी मेहनत से खेल पर राज किया ।

“जब आप एक ऐसे युवा खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल हुए जो अवसरों के लिए उत्सुक था और प्रदर्शन करने के लिए भूखा था, तो यह सभी के लिए स्पष्ट था कि आप महानता के लिए किस्मत में थे। आपने न केवल अपने लिए एक पहचान बनाई है, बल्कि अनगिनत अन्य लोगों को भी प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है। ”

“जैसा कि आप रिकॉर्ड तोड़ने और स्थापित करने के एक और वर्ष का जश्न मना रहे हैं, आपने जो कुछ भी हासिल किया है उस पर विचार करने के लिए एक क्षण लें। इस अविश्वसनीय यात्रा को आपके साथ साझा करने और आपको ताकत से ताकत की ओर बढ़ते हुए देखने पर गर्व है।”

युवराज ने लिखा, “आपका जुनून और दृढ़ संकल्प आपको और भारतीय टीम को विश्व कप में नई ऊंचाइयों तक ले जाए और हमारे देश को एक बार फिर गौरवान्वित करें।”

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने पोस्ट किया: “सदी हीमोग्लोबिन की तरह इनकी रगों में दौड़ती है। आंखों में सपनों के साथ एक युवा लड़के ने, अपनी कार्य-नैतिकता, जुनून, कड़ी मेहनत और प्रतिभा के साथ खेल पर राज किया है। उतार-चढ़ाव, हां लेकिन क्या” उनकी तीव्रता और भूख निरंतर बनी हुई है। हार्दिक शुभकामनाएँ।”

पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना ने कहा, “जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ @imVkohli! कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से विश्व स्तरीय खिलाड़ी बनने तक की आपकी यात्रा किसी महान से कम नहीं है। आपने एक लंबा सफर तय किया है, और यह देखना बहुत अच्छा है कि आप कितनी दूर आ गए हैं। यहाँ है आपके जीवन में और अधिक मील के पत्थर और सफलता!”

“514 अंतर्राष्ट्रीय मैच और गिनती

26,209 अंतर्राष्ट्रीय रन और गिनती करना

2011 आईसीसी विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता

बीसीसीआई ने एक एक्स पोस्ट में कहा,”यहां #TeamIndia के पूर्व कप्तान और आधुनिक समय के महानतम बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं!”

कोहली की आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी हार्दिक शुभकामनाएं दीं: “जन्मदिन मुबारक हो, किंग कोहली। ”

विशेष दिन और यह गाने का समय है,

क्रिकेट के बादशाह को जन्मदिन की शुभकामनाएँ

विराट कोहली, आप खेल पर राज करते हैं

अपनी कड़ी मेहनत, कौशल और असीम प्रसिद्धि के साथ,”

कोहली अपने जन्मदिन पर ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेंगे, क्योंकि भारत विश्व कप 2023 में अपनी अजेय लय बरकरार रखना चाहेगा।

यह स्टाइलिश बल्लेबाज 48 वनडे शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतकों के रिकॉर्ड की भी बराबरी करना चाहेगा। तेंदुलकर, जिन्होंने 49 एकदिवसीय शतक बनाए हैं, सर्वाधिक एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड में शीर्ष पर हैं।

गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान उन्होंने वनडे में एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 1000 रन के तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पहले ही तोड़ दिया है।

–आईएएनएस

आरआर

News
More stories
युवाओं से कमल नाथ का वादा, सत्ता में आने पर सरकारी भर्ती कानून बनाएंगे
%d bloggers like this: