देहरादून के सैनिक कॉलोनी अम्बिवाला में धूम-धाम से मनाया गया हरेला लोकपर्व।

16 Jul, 2021
Head office
Share on :

देहरादून : पहाड़ी संस्कृति और यहं के त्यौहारों की बात ही निराली होती है. उत्तराखंड में सुख समृद्धि, पर्यावरण संरक्षण और प्रेम का प्रतीक हरेला लोक पर्व कुमाऊं क्षेत्र में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. सावन महीने के पहले दिन इस लोक पर्व में उत्तराखंड के गांवों में खूबसूरत तथा पारंपरिक रूप से मनाया जाता है .सूत्रों के मुताबिक हरेला पर्व को हराभरा करने के लिए सैनिक कॉलोनी अम्बिवाला प्रेमनगर मे
कॉलोनी निवासी द्वारा 100 से अधिक छायादार व् फलदार तथा अनेकों प्रकार के पौधों को कॉलोनी निवासियों द्वारा पौधेरोपण कर उसके संरक्षण का संकल्प लिया। पौधारोपण में बालिका रुहअनिका-ग्रिशा उप्रेती,आरती नेगी,विशाल उप्रेती,जयपल सिंह नेगी,प्रेम सिंह रावत, कुलदीप काला,आशुतोष चमोली,रवि अस्वाल, दिकर सिंह, कुलदीप नेगी, नवीन शाह आदि शामिल रहे।

सामाजिक समरसता का प्रतीक हरेला पर्व 
हरेला पर्व के दिन घर-घर में पहाड़ी पकवान बनाए जाते हैं. सभी गांव के मंदिर में एकत्रित होकर इस पर्व को सामाजिक सद्भाव के साथ मानते हैं. कुमाऊं क्षेत्र के अल्मोड़ा, नैनीताल, बागेश्वर, चम्पावत और पिथौरागढ़ जिलों में ऋतु परिवर्तन और धन्य-धान्य की समृद्धि के लिए हरेला लोक पर्व मनाया जाता है.

News
More stories
योगी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में किया बड़ा फेरबदल,51 चिकित्सा अधिकारियों के हुए तबादले
%d bloggers like this: