खादी इंडिया ने नई दिल्ली CP आउटलेट में बनाया रिकॉर्ड, एक दिन में 1.34 करोड़ की बिक्री

07 Oct, 2022
Head office
Share on :

नई दिल्ली : इस साल 2 अक्टूबर को खादी इंडिया के सीपी (कनॉट प्लेस) आउटलेट ने एक बार फिर एक ही दिन में खादी की बिक्री का नया कीर्तिमान बनाया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई अवसरों पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों से खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों को खरीदने का अनुरोध किया है। साथ ही, इस क्षेत्र को बढ़ावा देने की बात की है, जो साल 2014 के दौरान गतिहीनता की स्थिति में था। नई सरकार के सत्ता में आने के बाद खादी की बिक्री में शानदार बढ़ोतरी हुई है।

CP आउटलेट में खरीददारी करते हुए लोग

यह उल्लेख करना भी महत्वपूर्ण है कि अक्टूबर 2016 से नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित खादी इंडिया के प्रमुख आउटलेट पर एक दिन में की गईं बिक्री कई अवसरों पर 1 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गई है। इसका उल्लेख प्रधानमंत्री ने अपने रेडियो वार्ता “मन की बात” में लगातार किया है।

प्रधानमंत्री का खादी को अपनाने और गरीब बुनकरों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का संदेश रेडियो प्रसारण कार्यक्रम “मन की बात” के जरिए देश के कोने-कोने तक पहुंच गया है। इसका असर इस गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर, 2022 की बिक्री में देखने को मिला है।

नई सरकार के बाद खादी की बिक्री में जबरदस्त वृद्धि हुई है. खास बात ये है कि अक्टूबर 2016 से, नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में खादी इंडिया के प्रमुख आउटलेट पर एक दिन की बिक्री कई मौकों पर 1.00 करोड़ रुपये को पार कर गई है. प्रधानमंत्री द्वारा अपने रेडियो कार्यक्रम “मन की बात” में लगातार इसका जिक्र किया गया है. रेडियो प्रसारण कार्यक्रम “मन की बात” के माध्यम से खादी अपनाने और गरीब बुनकरों और बुनकरों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का प्रधानमंत्री का संदेश इस गांधी जयंती यानि 2 अक्टूबर 2022 की बिक्री में देखा गया था.

एक दिन में रिकॉर्ड बिक्री

एक ही दिन में कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में खादी इंडिया शोरूम ने 1.34 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज कर 2 अक्टूबर, 2021 को हुई 1.01 करोड़ रुपये की बिक्री के अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इससे पहले, खादी की सबसे अधिक एक दिन की बिक्री 1.29 करोड़ रुपये थी जो 30 अक्टूबर 2021 को दर्ज की गई थी.

News
More stories
Gurugram News: हरियाणा पुलिस पर हुआ जानलेवा हमला, 2 आरोपियों ने PCR वैन में की तोड़फोड़, 4 पुलिसकर्मी घायल
%d bloggers like this: