केजरीवाल को ईडी के समन की जानकारी मनोज तिवारी को कैसे थी : आम आदमी पार्टी

02 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 2 नवंबर (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी (आप) नेता सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को पूछा कि भाजपा नेता मनोज तिवारी को अरविंद केजरीवाल को ईडी समन मिलने और संभावित गिरफ्तारी के बारे में पहले से कैसे पता था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार को कथित शराब नीति घोटाले के संबंध में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अधिकारियों के सामने पेश नहीं हुए। वह रोड शो के लिए मध्य प्रदेश के लिए रवाना हो गए। ईडी ने केजरीवाल को समन भेजा था।

सौरभ भारद्वाज ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सवाल किया कि मनोज तिवारी ने 29 अक्टूबर को यह भविष्यवाणी कैसे की थी कि ईडी का समन राजनीति से प्रेरित हो सकता है। भारद्वाज ने तर्क दिया कि ईडी को विपक्ष के खिलाफ एक टूल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

एक अन्य प्रेस कॉन्फ्रेंस में आप के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने कहा कि केजरीवाल ने ईडी के नोटिस का जवाब दिया था, कई सवाल पूछे थे और नोटिस वापस लेने का अनुरोध किया था।

राय ने सवाल किया, “ईडी ने केजरीवाल के पत्र का जवाब नहीं दिया, लेकिन भाजपा नेता और प्रवक्ता पूछताछ के लिए आगे आए हैं। अगर ये एजेंसियां वास्तव में स्वतंत्र हैं, तो वे पूछताछ या नोटिस में क्यों उलझी हुई हैं।”

राय ने कहा, “ऐसा लगता है कि यह केजरीवाल को गिरफ्तार करने और आगामी चुनावों में उनकी भागीदारी में बाधा डालने के उद्देश्य से एक राजनीतिक पैंतरेबाजी है।”

उन्होंने कहा कि आप मंत्री राज कुमार आनंद के घर पर बिना किसी नोटिस, वारंट के छापेमारी की गई। राय ने सवाल किया, ”वे इस देश में क्या करना चाहते हैं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को जवाब देते हुए आरोप लगाया कि उनके समन ‘राजनीति से प्रेरित’ प्रतीत होते हैं और ‘अनावश्यक विचारों’ के लिए जारी किए गए थे।

ईडी के समन पर गुरुवार को अपनी आधिकारिक प्रतिक्रिया में केजरीवाल ने इस बारे में स्पष्टता की कमी के बारे में चिंता व्यक्त की कि उन्हें किस क्षमता में बुलाया जा रहा है, चाहे वह मामले में गवाह के रूप में हो या संदिग्ध के रूप में।

30 अक्टूबर को दिए गए समन पर केजरीवाल की प्रतिक्रिया में लिखा है, “मुझे आपका दिनांक 30 अक्टूबर 2023 का समन प्राप्त हुआ है। मुझे 2 नवंबर 2023 को सुबह 11:30 बजे आपके समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। धारा 50 पीएमएलए के तहत समन जारी किया गया है।”

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

News
More stories
एलेक्टोरल बॉन्ड मामला : केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, 'गोपनीयता' इस स्कीम के केंद्र में है