इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 29 नवंबर से 5 दिसंबर, 2021 तक “आजादी का डिजिटल महोत्सव” मनाएगा

29 Nov, 2021
Head office
Share on :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्सर एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के अपने विजन को साझा किया है। जब राष्ट्र स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है और भारत अमृत काल में प्रवेश कर रहा है– अब समय आ गया है कि भारत अपनी क्षमता महसूस करे और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक वैश्विक नेता के रूप में उभरे- माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शब्दों में- ‘यही समय है, यही समय है, सही समय है

अमृत ​​महोत्सव मनाने के लिए –एमईआईटीवाई आजादी का डिजिटल महोत्सव मना रहा है- एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम/गतिविधियां डिजिटल स्पेस में भारत की सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों को प्रदर्शित करेंगी और भविष्य के लिए रोडमैप भी तैयार करेंगी। यह इस बात पर भी प्रकाश डालेगा कि कैसे डिजिटल प्रौद्योगिकियां अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों को बदल रही हैं और हमारी सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक पहचान को रूपांतरित कर रही हैं और डिजिटल क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की भावना को बढ़ावा दे रही हैं। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, रेलवे तथा संचार मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर तथा केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कई वरिष्ठ अधिकारी और उद्योगपति भाग लेंगे।

एमईआईटीवाई का व्यापक जनादेश भारत को एक डिजिटल रूप से सशक्त समाज बनाने और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने की दिशा में काम करना और प्रौद्योगिकी और संचार के क्षेत्र में देश के लिए आत्मनिर्भरता उत्पन्न करना है। इसी के अनुरूप, 29 नवंबर से शुरू होने वाले कार्यक्रमों/पहलों की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी जो भारत की डिजिटल रूपांतरण की यात्रा को प्रदर्शित करेगी।

सप्ताह के दौरान निर्धारित कार्यक्रमों की प्रमुख विषयवस्तु हैं- डिजिटल इंडिया, भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग में आत्मनिर्भर बनाना, सीएससी को सशक्त बनाना, भारत को स्वदेशी कंप्यूट डिजाइनों में आत्मनिर्भर बनाना, माइगॉव द्वारा नागरिक भागीदारी और डिजिटल पेमेंट्स उत्सव। सप्ताह भर चलने वाले सम्मेलन के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में पूर्ण सत्र, पैनल चर्चा और प्रदर्शनियां शामिल होंगी।

दिवस-वार कार्यक्रम कैलेंडर इस प्रकार है-

दिवस 1: 29 नवंबर

एकेएएम सप्ताह का उद्घाटन इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री की उपस्थिति में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री द्वारा किया जाएगा। 29 नवंबर को 75@75 भारत की एआई यात्रा का आरंभडिजिटल इंडिया के तहत 75 सफलता गाथाएं, डिजिटल इंडिया वीडियो, स्वतंत्र व्यापार प्रभाग के रूप में एमएसएच, और सहायक मोड में उमंग सेवाओं के वितरण के लिए नीति की घोषणा की जाएगी। इसमें सुशासन को सक्षम बनाने वाले सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक सत्र और सफल ई-गवर्नेंस पहलों पर प्रस्तुतिकरण तथा विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ परस्पर बातचीत भी शामिल होगी।

दिवस 2: 30 नवंबर

दूसरे दिन, सत्र जनसंख्या पैमाने पर समाधान के निर्माण पर एआई का लाभ उठाना‘, ‘सामाजिक सशक्तिकरण के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग-ब्लॉकचेन, एआर/वीआर, ड्रोन, आईओटी और जीआईएस’, ‘महामारी के बाद स्टार्ट-अप परितंत्र को मजबूत करना’, नए प्रतिमान और अन्य के बीच उभरते रुझान पर सत्र का आयोजन होगा। युवाओं के लिए जिम्मेदार एआई – सरकारी स्कूलों के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम के ग्रैंड फिनाले में शीर्ष 20 परियोजनाओं को पुरस्कार दिए जाएंगे। भूमि-बीएसएफ ग्रैंडचैलेंज के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

दिवस 3: 1 दिसंबर

तीसरे दिन 2025-26 तक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में 250 अरब डॉलर हासिल करने के लिए ईएसडीएम-रोडमैप में भारत को आत्मनिर्भर बनाना थीम पर कई पैनल चर्चाएं होंगी। ‘उत्पादन को बढ़ाना और मोबाइल फोन और आईटी हार्डवेयर के लिए भारत को निर्यात हब बनाना’, ‘इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेंट में भारत को आत्मनिर्भर बनाना’, ‘उभरती प्रौद्योगिकियों और न्यू एज डिवाइसों में भारत को आत्मनिर्भर बनाना’ और ‘भारत में सेमिकंडक्टर और डिस्प्ले इकोसिस्टम का विकास करना’ पर चर्चाएं की जाएगी। “मेक इन इंडिया” में योगदान देने वाली प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को सम्मानित तथा पुरस्कृत किया जाएगा।

दिवस 4: 2 दिसंबर

“डिजिटल इंडिया के तहत नागरिकों का सीएससी सशक्तिकरण” पर आयोजित सीएससी पर फिल्म का प्रदर्शन, प्रमुख अधिकारियों द्वारा संबोधन, नाबार्ड के साथ भारत सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के साथ नई पहलों पर और सीएससी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एचडीएफसी के साथ समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान शामिल होगा। इस दिन सीएससी पे का शुभारंभ भी होगा। कार्यक्रम में शीर्ष 10 प्रदर्शन करने वाले सीएससी/पीएमजीदिशा वीएलई को सम्मानित किया जाएगा।

दिवस 5: 3 दिसंबर

3 दिसंबर के लिए थीमस्वदेशी कंप्यूट डिजाइन में भारत को आत्मनिर्भर बनाना है। ‘स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसरों के साथ भारत को आत्मनिर्भर बनाना’ पर पैनल चर्चा और स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर चैलेंज के तहत 30 फाइनलिस्ट के स्टॉलों का प्रदर्शन और शीर्ष 10 विजेताओं के लिए पुरस्कार समारोह मुख्य आकर्षण होगा।

दिवस 6: 4 दिसंबर

“माइगॉव के साथ आज़ादी का डिजिटल महोत्सव” शीर्षक का दिन भर चलने वाला विषयगत कार्यक्रम नागरिकों की भागीदारी का एक दिवसीय मेला होगा, जिसमें विचारोत्तेजक विचारों और मनोरंजक गतिविधियां शामिल होंगी। इसमें गणमान्य व्यक्तियों, उद्योग भागीदारों द्वारा मुख्य भाषण और माइगॉव साथीज के साथ संवादपरक सत्र शामिल होंगे। पैनल चर्चाओं में महत्वपूर्ण सरकारी पदाधिकारी, उद्योगपति, माइगॉव साझीदार और साथी शामिल होंगे।

दिवस 7: 5 दिसंबर

“डिजिटल भुगतान उत्सव” विषय वाले कार्यक्रम में भारतीय रिजर्व बैंक, डीएफएस, एमईआईटीवाई, एनपीसीआई, एसबीआई, आईसीआईसीआई/एचडीएफसी, पीसीआई, फोनपे, पेटीएम के गणमान्य व्यक्तियों के बीच ‘डिजीपे: विज़न 2030’ विषय पर पैनल चर्चा होगी। इसमें स्टार्ट-अप, सांस्कृतिक गतिविधियों, डिजिटल भुगतान यात्रा को झंडी दिखाने, डिजिटल भुगतान की यात्रा को प्रदर्शित करने वाली प्रस्तुतियां भी होंगी। इस कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि और बीबीपीएस योजना जैसी प्रोत्साहन योजनाओं के साथ-साथ ‘चुटकी बजाके’ ऐंथम लॉन्‍च किया जाएगा।

सप्ताह भर चलने वाले एमईआईटीवाई के आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का समापन विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बैंकरों और फिनटेक कंपनियों को पुरस्कार दिए जाने और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर द्वारा समापन टिप्पणी करने के साथ होगा।

सप्ताह के दौरान स्थापित प्रदर्शनी स्टॉलों में डिजिटल इंडिया पहल, युवाओं के लिए जिम्मेदार एआई के तहत स्कूली बच्चों द्वारा परियोजनाओं, सीएससी परियोजनाओं, भुगतान समाधान, स्टार्टअप्स- रोबोट, ड्रोन, ऑटोनोमस बॉट, एआर/वीआर समाधान द्वारा नवोन्मेषणों तथा और बहुत कुछ प्रदर्शित किया जाएगा।

आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह के तहत प्रतिष्ठित सप्ताह नवोन्मेषण, उद्यमशीलता और डिजिटल समावेश की संस्कृति का एक भव्य उत्सव होगा, जो माननीय प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन को साकार करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

कार्यक्रम की विस्तृत कार्यसूची https://amritmahotsav.negd.in/ पर उपलब्ध है।

इस कार्यक्रम का डिजिटल इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/DigitalIndiaofficial/ पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

News
More stories
India@75 बीआरओ मोटरसाइकिल अभियान ने 10,000 किलोमीटर पूरे किए
%d bloggers like this: