आखिर श्रावस्ती से ही क्यों CM योगी ने शुरू किया स्कूल चलो अभियान ?

04 Apr, 2022
Head office
Share on :

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रावस्ती जिले से स्कूल चलो अभियान को शुरू कर दिया है, इस अभियान से प्राइमरी और बेसिक शिक्षा के स्तर को सुधारने के साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में सारक्षता दर को आगे बढ़ाने का लक्ष्य है I

श्रावस्ती: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दूसरे कार्यकाल में स्कूल चलो अभियान को मिशन के रूप में लिया है। उनका लक्ष्य साक्षरता दर में पिछड़े जिलों को मुख्यधारा में लाने का है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी दूसरी पारी में प्रदेश की प्राइमरी तथा बेसिक शिक्षा के स्तर को सुधारने के साथ ही सभी जिलों में सारक्षता दर को आगे बढ़ाने की मुहिम छेड़ दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेश के सबसे कम साक्षरता दर वाले श्रावस्ती जिले से राज्य भर में स्कूल चलो अभियान शुरू किया।

यह भी पढ़े;- कश्मीरी पंडितों को अपने मातृभूमि में ऐसे बसना है की फिर कोई उजाड़ न पाए : RSS प्रमुख मोहन भागवत

योगी ने श्रावस्ती के इकौना के जयचंदपुर कटघरा गांव में स्कूल चलो अभियान की शुरुआत करते हुए सभी शिक्षकों और प्रधानाचार्यों से अनुरोध किया कि घर-घर जाकर दस्तक दीजिए और पूछिए कोई बच्चा स्कूल जाने से वंचित तो नहीं रह गया है। बच्चों का स्कूलों में रजिस्ट्रेशन करवाएं, उन्हें यूनिफॉर्म, किताबें और बैग दें। अगर उन्हें सारी सुविधाएं मिल जाएंगी तो बच्चे दौड़कर स्कूल पहुंचेंगे और हमारा अभियान भी पटरी पर आ जाएगा।

यह भी पढ़े :- UP: बदायूं में फूड पॉइजनिंग से 28 छात्राएं हुई बीमार, अस्पताल में भर्ती

वहीं उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि व नागरिक स्कूलों को गोद लें। हम-आप मिलकर शिक्षक सुधार करेंगे। शिक्षकों के साथ जनप्रतिनिधि व नागरिक शैक्षिक सुधार पर काम करें। एक-एक स्कूल गोद लें। वहां हर बुनियादी सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे। बेसिक शिक्षा सुधरी तो आगे की शिक्षा भी दुरुस्त हो जाएगी। 

श्रावस्ती जिले से इस अभियान को शुरू करने का मक्सद – श्रावस्ती उत्तर प्रदेश का सबसे कम साक्षरता वाला जिला है . इसलिए लक्ष्य है की श्रावस्ती के साथ प्रदेश के अन्य पिछड़े जिलों को साक्षरता की मुख्यधारा में लाया जाय ।

News
More stories
मुख्यमंत्री धामी ने देहरादून लिटरेचर फेस्टिवल के समापन समारोह में प्रतिभाग किया।
%d bloggers like this: